आरटीओ क्या होता है? आइए जानते है इसके बारे में What is RTO?

  • नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग, क्या आप भी जानना है चाहते है किसी की गाडी के नंबर के बारे में की ये कौन से राज्य से और किसकी है। अगर हाँ तो बस आपको हमारा ये ब्लॉग पूरा पढ़ना पड़ेगा जिसमे हम आपको आरटीओ से जुडी कई तरह की जानकारी देंगे जैसे की आरटीओ क्या होता है? आरटीओ कोड क्या है? आरटीओ का क्या काम है? आरटीओ का फूल फॉर्म क्या है? तो जानने के लिए अच्छे से पढ़े और समझे।

आरटीओ का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of RTO?)

आरटीओ क्या होता है? आइए जानते है इसके बारे में What is RTO?
आरटीओ क्या होता है? आइए जानते है इसके बारे में What is RTO?

Facebook से पैसे कैसे कमाए आइए जानते है How to earn money from facebook

अगर आपके पास अपना खुद का वाहन है तो अपने RTO का नाम जरूर सुना होगा। बल्कि आप काफी बार RTO Office के चक्कर भी लगाए होंगे। RTO का पूरा नाम क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय है।

आरटीओ का कार्य (What is the work of RTO)

आरटीओ का काम वाहन का रजिस्ट्रेशन करना (Vehicle registration), वाहन को क़ानूनी तौर पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाना (Get driving license), रोड टैक्स वसूल करना (Collecting road tax) आदि जैसे कार्य RTO Office में किया जाता है। भारत के विभिन्न राज्यों के लिए ड्राइवरों के लाइसेंस का डाटाबेस (Drivers License Database) और वाहनों का डेटाबेस (Vehicle database) बनाए रखने के लिए जिम्मेदार भारतीय सरकार का संगठन (Indian government organization) है जिसे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (Regional Transport Office) कहा जाता है।

Read :  Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare | What to Do After Polytechnic in Hindi

आरटीओ कोड क्या है? (What is RTO code?)

जैसा की आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (Regional Transport Office) का काम तो पता चल ही गया है परन्तु अब आपके मन में सावल आता है की आखिर ये आरटीओ कोड क्या है तो आपको बता दूँ की क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (Regional Transport Office) के द्वारा दिए गए आरटीओ कोड की मदद से हम पता कर सकते है की ये वाहन कौन से राज्य के जिले से है।

आरटीओ गाड़ियों के नम्बर प्लेट को निम्नलिखित रूप में प्रदर्शित किया जाता है (The number plates of RTO trains are displayed as follows) :

आरटीओ क्या होता है? आइए जानते है इसके बारे में What is RTO?
आरटीओ क्या होता है? आइए जानते है इसके बारे में What is RTO?

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है? Who is the owner of Chennai Super Kings?

क्या आप जानते है की आरटीओ गाड़ियों के नंबर को कई तरह से प्रदर्शित करता है जिनकी जानकारी आप सभी को होनी चाहिए। आइए जानते है…

  1. निजी कार और मोटर चालित दुपहिया वाहनों के नम्बर प्लेट में सफेद पृष्ठभूमि पर काले अक्षरों में नम्बर लिखे होते हैं। (उदाहरण के लिए- RJ-01-AB-1234)
  2. टैक्सियों, बसों एवं ट्रक जैसे वाणिज्यिक वाहनों के नम्बर प्लेट में पीले रंग की पृष्ठभूमि पर काले अक्षरों में नम्बर लिखे होते हैं। (उदाहरण के लिए- RJ-01-AB-1234)
  3. स्वयं ड्राइव करके किराए पर उपलब्ध करवाने वाले वाणिज्यिक वाहनों के नम्बर प्लेट में काले रंग की पृष्ठभूमि पर पीले अक्षरों में नम्बर लिखे होते हैं। (उदाहरण के लिए- RJ.03.UB.8192)
  4. विदेशी दूतावासों से संबंधित वाहनों के नम्बर प्लेट में हल्के नीले रंग की पृष्ठभूमि पर सफेद अक्षरों में नम्बर लिखे होते हैं। (उदाहरण के लिए- 22 UN 14)
  5. भारत के राष्ट्रपति और राज्यपाल बिना नम्बर प्लेट वाले सरकारी कारों में यात्रा करते हैं। इन कारों में नम्बर प्लेट के बजाय एक लाल प्लेट पर सुनहरे रंग में भारत का राष्ट्रीय चिन्ह (अशोक स्तंभ) अंकित रहता है।
Read :  क्या आप जानते है भारत का सबसे बड़ा अवार्ड कौनसा है और ये क्यों मिलता है एवं अब तक कितनों को मिला है आइए जानते है

तो दोस्तों ये थी आरटीओ से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी (Some important information related to RTO) आप लोगो को इनकी जानकरी होनी बेहद जरूरी है।

Leave a Comment