News Reporter Kaise Bane और इसका कोर्स, योग्यता, अवधि के बारें में

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें | How to be a journalist in Hindi

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें तथा इसका कोर्स कैसे करें क्या आप दुनिया के हर व्यक्ति चाहे वह गरीब या अमीर हो, से अपनी सवाल पुछना चाहते है, क्या आप टीवी पर आना चाहते है, क्या आप दुनिया में अपना नाम रौशन करना चाहते है और क्या आप दुनिया के हर खबर को सबके साथ साझा करना चाहते है।

News Reporter Kaise Bane और इसका कोर्स, योग्यता, अवधि के बारें में

इन सभी प्रश्न का जवाब आपका हाँ है तो आप ऐसा कर सकते है, इसके लिए आपको एक रिपोर्टर बनना होगा तथा इसमें अपना कैरियर बनानी होगी। जिससे आप भी एक News reporter बन सकते है। इसके लिए आपको news reporter से related course को करना होगा तथा इसकी जानकारी हासिल करनी होगी।   

दुनिया की पल-पल का खबर बहुत सारा न्यूज़ रिपोर्टर हम तक पहुँचते है जो डिजिटल मीडिया और प्रिंट मीडिया के जरिये संभव हो पाती है। एक रिपोर्टर हर तरह के खबर के बारें में जानना और उसे लोगों के साथ साझा करते रहते है।

इसके लिए वह कई तरह के तकनीक का सहारा लेते है। जिससे यह सब मुमकिन हो पाती है। आप भी अपना कैरियर टीवी न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में बनना चाहते है तो आप बना सकते है। इस एरिया में स्कोप भी अधिक है

और दुनियाभर में अपना परचम लहराने का मौका भी मिलता है। आप भी जानना चाहते है कि news reporter kaise bane तो इस article को अंत तक पढ़ते रहें, जिसमें आप news reporter career, course in hindi के बारें में जानेंगे।

न्यूज़ रिपोर्टर कौन होता है | what is news reporter in hindi

रिपोर्टर एक वह व्यक्ति होता है जो देश, दुनिया, शहर, गाँव, मोहल्ला इत्यादि में हो रहे अलग-अलग घटनाओं और वर्तमान परिस्थितियों की खबर वहाँ जाकर इकट्ठा करना तथा उस खबर को अलग-अलग स्रोत

जैसे:- TV, websites, channel, podcast, news paper और social media के जरिये लोगों के साथ साझा करना होता है।

किसी भी खबर को दुनिया के लोगों के साथ साझा करने के लिए कई अलग-अलग रिपोर्टर की भूमिका शामिल होती है उसके बाद उस खबर को tv, websites, channel, podcast, news paper और social media पर चलाई जाती है।

किसी भी न्यूज़ प्रकाशित करने से पहले होने वाले मुख्य कामों को हम एक उदाहरण के साथ समझते है।

Example: – किसी व्यक्ति ने विज्ञान की दुनिया में कुछ कमाल किया है, जिससे दुनिया में बहुत सारा परिवर्तन आ सकती है। जैसे ही यह बात एक न्यूज़ रिपोर्टर को पता चलती है तो वह उनसे मिलते है जो कुछ कामयाबी हासिल किये है।

वहाँ उनसे कई तरह के प्रश्न पुछे जाते है उसके बाद उनका विडियो टीवी पर मीडिया कैमरा मैन की सहायता से चलाई जाती है, उससे पहले विडियो को एडिट करके मुख्य बातों को बताई जाती है।

उसपे उस ख़बर पर आर्टिकल लिखकर वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है और उसका लिंक सोशल मीडिया पर share की जाती है।

उसके बाद अगले दिन उस खबर को ख़बर के अनुसार समाचार पत्र में प्रकाशित की जाती है। इसके बाद वह ख़बर हर किसी व्यक्ति के पास पहुँच जाती है और लगभग सभी लोगों को इसके बारें में पता चल जाती है।

जर्नलिस्ट कितना प्रकार का होता है | types of journalist in hindi

जर्नलिस्ट (पत्रकार) कई तरह के होते है, इन सभी का काम अलग होती है। हर तरह के पत्रकार अपने एरिया में कैरियर बनाते है और देश-दुनिया के साथ काम करते है। जर्नलिस्ट के मुख्य रूप से 6 प्रकार होते है (journalist specialist track) जो निम्नलिखित है।

  • टेलीविजन एंकर / टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता – television anchor / television presenter
  • संपादक (टेलीविजन) – editor
  • टेलीविजन रिपोर्टर / टेलीविजन पत्रकार – television reporter / television journalist
  • समाचार विश्लेषक (टेलीविजन) – news analyst
  • वेब जर्नलिस्ट – web journalist
  • कैमरा पर्सन / फोटोग्राफर (टेलीविजन) – camera person / photographer
Read :  60 Most Common Job Interview Questions 2020 | इंटरव्यू में पुछे जाने वालें कॉमन सवाल

यहाँ हम आपको इन सभी पत्रकार के प्रकार की मुख्य विशेषताएँ बताने जा रहे है यानि उनकी काम, जिससे आप अपने अनुसार जर्नलिस्ट में अपना कैरियर बनाने के लिए विकल्प का चुनाव कर सकते है।

Anchor journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है, जिनका काम टीवी स्टूडिओ में भीतरी मुख्य समाचार अधिकारियों द्वारा उनके आगे के स्क्रीन पर दिख रहें न्यूज़ को पढ़ना होता है तथा Debate, Live Show इत्यादि पर विशेषज्ञ के साथ बात करनी होती है

और किसी भी मुख्य टॉपिक पर जनता के सवाल का जवाब देना होता है। इस तरह के टेलीविज़न एंकर सिर्फ ऑन स्क्रीन यानि सिर्फ कैमरा के सामने ही दिखती है और एंकर की भूमिका निभाते है।

Editor Journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है, जिनका काम टीवी, रेडियो, समाचार इत्यादि पर किसी भी खबर का प्रसारण करने से पहले उसका सभी कुछ का अच्छी तरीके से जाँच रेख जैसे:- क्या चीज प्रसारण करना हौर और क्या नहीं जैसी बातों पर वह ध्यान देते है।

किसी भी खबर को किसी भी स्त्रोत के जरिये प्रकाशित या दिखाना होता है तो उससे पहले Editor journalist से approved ली जाती है। जब वह इस खबर को टीवी, समाचार-पत्र इत्यादि में प्रकाशित करने का निर्देश देते है तब उसे सभी जगह प्रकाशित की जाती है।

Reporter Journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है, जिनका काम घटना के Ground 0 से Report बनाना अथार्थ न्यूज़ के बारें में जानना तथा उसका विडियो बनाना उसके बाद उसे अपने टीवी चैनल या समाचार एजेंसी को भेजना जहां वह काम करते है।

जब यह घटना स्थल पर होते है तो इनके साथ कैमरा मैन और Reporter के हाथ में माइक होती है। वे प्रेस कॉन्फ्रेंस, साक्षात्कार, खेल स्पर्धाओं आदि को भी कवर करते हैं और उसे सबके साथ टीवी, रेडियो इत्यादि के जरिये साझा करते है।  

News Analyst Journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है जो सबसे परे होते है, इनका काम किसी भी देश-दुनिया की खबर, घटना इत्यादि का विश्लेषण करना होता है और इस बात का पता लगाना होता है कि इस घटना की शुरू से अंत तक की कहानी क्या है और इस समस्या से निजात कैसे पाई जा सकती है। 

समाचार विशेषज्ञ का टीवी शो ज़्यादातर रात के समय ही होती है और यह अकेले या कई News Analyst Journalist के साथ मिलकर एक पैनेल के रूप में लाइव बातें करते है। इसी तरह समाचार-पत्र में उनका आर्टिकल भी प्रकाशित की जाती है, जिसमें वह अपने बातों को सबके साथ साझा करते है।   

Web Journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है जो Reporter Journalist के साथ मिलकर किसी भी खबर पर आर्टिकल लिखते है और उसे अपने Channel, Newspaper इत्यादि Agency की Website पर Published करते है।

जिसमें वह उन सभी बातों को कवर करते है   जिसका जवाब हर कोई जानना चाहते है। इसका उदाहरण Aaj Tak, India Tv, News 18, ABP news Agency की Websites है।

उसके बाद web journalist उस खबर का लिंक अलग-अलग Social Media Platform जैसे:- Facebook, Twitter इत्यादि पर Share करना होता है।

Camera Person Journalist :- यह एक ऐसी जर्नलिस्ट होते है जो News Reporter, News Editor, News Anchor, News Analyst इत्यादि के साथ मिलकर

किसी भी खबर का Video बनाते है और उसे अपने News Agency को Send करते है और Studio में हो रही Debate का सीधा-प्रसारण करने का मुख्य काम करते है। 

एक Camera Person Journalist का काम Off Camera होता है। इनका काम Camera का ही होता है, लेकिन यह कभी Camera के सामने नहीं आते है सिर्फ दूसरे के साथ मिलकर news, debate का Recording ही करते है। 

अब आप समझ चुके होंगे कि जर्नलिस्ट कितने प्रकार के होते है और उनका काम क्या होता है। अब आपको अपना कैरियर न्यूज़ रिपोर्टर में बनाने के लिए सबसे पहले आपको यह खुद डिसाइड करना होगा

कि आप कौन-सा न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते है। उसी के हिसाब से उस क्षेत्र में Mass Communications Course करके अपना Career News Reporter के रूप में बना सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें | How to be a journalist in Hindi

आप Challenge को टक्कर देना चाहते है उसे मात देना चाहते है और आपने शुरू से यह ही सोचकर पढ़ाई की है कि मुझे अपना कैरियर न्यूज़ reporter के रूप में बनान है,

Read :  ITI Karne Ke Baad Kya Kare | What to Do After ITI

जिससे मैं Aaj tak News Reporter Kaise Bane, Zee News Reporter Kaise Bane, India TV News Reporter Kaise Bane इत्यादि जैसी सवाल को खुद जान सकता हूँ।

आपको एक News Reporter बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th Class को पास करना होगा और उसमें आपको कम से कम 50% Marks होना अनिवार्य हो जाती है,

जिससे आप News Reporting का Course कर सकते है। उसके बाद आप कई तरह के Journalist Diploma और Bachelor Course को कर सकते है।

न्यूज़ रिपोर्टर कौन बन सकता है | Who can be a news Reporter   

News Reporter हर वह व्यक्ति बन सकता है, जिसका 12th Class में 50% से अधिक अंक प्राप्त हो, वह अपना कैरियर न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में बनाना चाहता हो,

वह बड़े-बड़े पैनल के साथ मिलकर किसी विषय पर चर्चा चाहता हो, जिसे किसी से भी बिना किसी झिझक के सवाल उसके सामने पुछने का हौसल हो,

बोलने में expert हो, कई भाषा मुख्य हिन्दी और इंग्लिश इत्यादि का ज्ञान हो, जिसमें आत्मविश्वास और धैर्य हो,

किसी उलझन को सुलझाने की क्षमता हो, शब्दों का सही Knowledge होना चाहिए कि कब क्या बोलना है इत्यादि जैसी कला किसी व्यक्ति में है तो वह एक न्यूज़ रिपोर्टर बन सकता है।  

बेस्ट न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स | Courses In Journalism After 12th

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि News Reporter Banne Ke Liye कई तरह के Diploma और Bachelor Courses होती है,

news reporter kaise bane
journalist career in Hindi

जिसे आप 12th के बाद कर सकते है। हम आपको यहाँ कुछ ऐसे कोर्स के बारें में बताने वालें है, जिसे आप 12th के बाद News Reporting Course कर सकते है, जो निम्नलिखित है:-

Bachelor Of Arts Journalism:- यह एक Degree Course Graduation level का होती है। जिसे आप 12th के बाद 50% अंकों के साथ कर सकते है। Bachelor Of Arts Journalism Course Duration 3 Years का होता है।

इन तीन सालों में आपको न्यूज़ मीडिया का basic से advance तक जानकारी दी जाती है, जिसमें न्यूज़ कैसे बनाएँ, reporting कैसे करें

इत्यादि प्रमुख है। इस कोर्स को पूरे इंडिया में 300 से अधिक Universities करवाती है जिसका Course करने का खर्च 30 हजार से 3 लाख रुपया तक हो सकती है।

इस कोर्स को 2020 तक 70 लाख लोगों ने पास कर लिया है। इस कोर्स को करने के बाद जब आपकी नौकरी लगती है तो उसका Salary 10 हजार से 30 हजार रुपया तक हो सकती है।

Bachelor Of Science – Animation And Multimedia:- यह एक Graduation Level Course है। जिसे आप 12th में 50% Marks होने के बाद कर सकते है। Bachelor Of Science – Animation And Multimedia Course Duration 3 Years का होता है।

इन तीन सालों में आपको Animation, Multimedia के साथ-साथ Visual Editing, Graphics, Video Making इत्यादि के बारें में Practical सिखायी जाती है। सैंकड़ों Universities इस Course को कारवाते हाई, जिसका कोर्स करने का खर्च 1 लाख से 5 लाख रुपया तक हो सकती है।

जब आप इस course को कर लेते है तो आपको कम्प्युटर पर स्टुडियो के अंदर और बाहर दोनों तरफ काम करना होता है। इस नौकरी के बदले आपको 40 हजार से 1.5 लाख रुपया तक हो सकती है।     

Bachelor Of Journalism And Mass Communication:- यह एक ऐसी Graduation Level Course है, जिसे 12th के बाद किसी भी Stream के साथ 50% से अधिक मार्क्स के साथ किया जा सकता है। Bachelor Of Journalism And Mass Communication Course Duration 3 Years का होता है।

इन तीनों सालों में आपको Basic से Advance तक वह सभी Skill दी जाती है जो एक Reporter के पास होना चाहिए। इस Course में Admission लेने के लिए सबसे पहले आपको Entrance Exam Cleared करनी होगी, उसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है।

 

अगर हम पत्रकारिता की बाते करें तो यह कोर्स सभी कोर्स की तुलना में बढ़िया है Because इस  Most Importantly कोर्स के बाद आपके पास इतना अधिक skill हो जाती है कि आप खुद दूसरे की सहायता करने के लिए हमेशा तट पर रहते है।

Read :  Nora Fatehi Biography नोरा फतेही का जीवन संघर्ष

इस कोर्स को करने के लिए मात्र 2 हजार (अगर entrance exam में अच्छे मार्क्स आते है तो) से 5 लाख रुपया तक खर्च आ सकती है। जब आप इस Course को Complete करके job पाना चाहते है

तो आपको News Anchor, News Analysis, Editor, News Agency CEO  इत्यादि पद पर नौकरी मिल सकती है, जिसका Salary 50 हजार से 10 लाख रुपया तक हो सकती है। यह आपके पत्रकारिता के ऊपर निर्भर करती है।

Top colleges for mass communication and journalism in india

आप भी अपना कैरियर एक Reporter के रूप में बनाने की सोच रहे है और Media News की ही क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है तो इसके लिए आपको एक ऐसी University का Selection करना होगा जो ना आपको Mass Communication and Journalism का अच्छी Knowledge देगी,

बल्कि आपको Central Government से Approved University Degree देगी। आप ऐसी University में जब Admission लेते है तो अधिक संभावना होती है आपको एक सफल Media Reporter के बारें में जानने का और उसे समझने का।

हमने कुछ ऐसे University का चयन किया है जो India की Best Universities में सुमार है। आप इन सभी university में से किसी एक में Admission लेकर पढ़ाई कर सकते है।    

  • Indian Institute of Mass Communication, Delhi
  • Jamia Millia Islamia, Delhi §  Delhi University
  • Aligarh Muslim University
  • Indraprastha University, Delhi
  • Makhan Lal Chaturvedi University, Bhopal
  • Gurunanak Dev University, Amritsar
  • Chandigarh University
  • Guru Ghasidas University, Bilaspur Chhattisgarh
  • Symbosis Institute of Mass Communication, Pune
  • Whistling Woods International, Mumbai
  • Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur
  • Lucknow University
  • Allahabad University
  • MJP Ruhelkhand University, Bareilly
  • Amity University
  • APJ University
  • ISOMES Institute of Mass Communication, Delhi
  • NRAI Institute of Mass Communication, Delhi
  • RK Film and Media Academy, Delhi
  • Jagran Institute of Mass Communication, Delhi
  • Bundelkhand University, JhansiAsian Academy of Film and Television, Noida
  • Manipal University, Manipal
  • University of Hyderabad
  • Manorama School of Communication, Kerala
  • Andhra University

Courses In Journalism After Bachelor Degree

जब आप ऊपर बताई गई Bachelor Course मे से किसी एक को Complete कर लेते है और आप जर्नलिस्ट और अधिक ज्ञान के साथ-साथ डिग्री लेना चाहते है तो आप Master Course के लिए apply कर सकते है। Journalist course after bachelor degree नीचे बताई गई है।

  • Master Of Art (Journalism)
  • Master Of Art (Mass Communication)
  • Executive Diploma In Journalism
  • Pg Diploma In Journalism And Mass Communication
  • Pg Diploma In Broadcast Journalism
  • Sports Journalism
  • Photojournalism
  • Fashion Journalism
  • Investigative Journalism
  • Business And Financial Journalism  

News Reporter Salary

आप इस बात से भालीं-भाँति प्रचीत होंगे कि नौकरी में आपके अनुभव, पद और डिग्री को देखकर आपकी सैलरी तय की जाती है। ठीक उसी तरह आपको Mass Communication की क्षेत्र में

 

यानि News Reporter के रूप में आपकी सैलरी दी जाती है। यहाँ पर गौर करने वाली बात यह है कि आपको आपकी सैलरी अधिक और कम company के ऊपर भी निर्भर करती है।

आप बड़े news agency जैसे:- Aaj Tak, India Today, the times of india, ABP news, Zee News, NDTV news, BBC news, DD News इत्यादि में आपको अधिक पैसा दी जाती है।

इन सभी news company के यहाँ job करने के लिए आपके अंदर बहुत सारा skill और experience होनी चाहिए, तब जाकर आपको नौकरी मिल सकती है।

एक News Reporter के रूप में हम बात करें Salary की तो आपको इस रूप में कम से कम 10 हजार से 10 लाख से अधिक हर महिना सैलरी मिल सकती है।

यह आपके हुनर पर पूरा का पूरा निर्भर करता है। जितना अधिक अपने हुनर होगा आपकी सैलरी भी उतनी ही अधिक होगी।  

Last Word

इस Article में आपने News Reporter Kaise Bane Aur Eska Course  के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप Mass Communication and journalism Kya Hai की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

 

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया

1 COMMENT

  1. Hlo …my Name is srishti maan. Actually my question is ki yeh sabhi courses college krne Kai baad kertey hai na ? College mai 3 years complete krne Kai baad hum in courses ko ker saktey. Please tell me. And thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here