बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी का संघर्ष और उनका जीवन परिचय Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi

Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi : जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे की बॉलीवुड में कदम रखना कितना मुश्किल होता है। आपको बॉलीवुड में आने के लिए अपनी मेहनत से दिन रात एक करने पड़ते है तब कही जाकर आपको छोटा-मोटा रोल मिलता है। अगर आपको  बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखना है तो उसके लिए आपकी ऊपर तर अप्रोच होनी चाहिए या फिर यूँ कहूं की आप किसी बॉलीवुड सुपरस्टार के बेटा या बेटी होने चाहिए या फिर उनके रिश्तेदार। साफ और सीधी बात में कहूं तो आपको बॉलीवुड में आने के लिए टेलेंट के साथ नेपोटिजम होना भी बेहद जरुरी है। मगर नेपोटिजम जैसी बीमारी से भी आगे बढ़कर कुछ ऐसे सुपरस्टार भी बॉलीवुड में अपना लोहा मनवाकर ही माने है। जिनमे से कुछ नाम ये है जैसे- हम सभी के चाहते सुशांत सिंह राजपूत, अक्षय कुमार और फिर आते है मल्टीटेलेंटेड हमारे नवाजुद्दीन सिद्दीकी जी। जिन्होंने अपनी फिल्मो और अपने दमदार अभिनय से हम सभी का दिल जीता है तो अब शुरू करते है बिना समय लगाए बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जीवन को लेकर कैसे उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बॉलीवुड में राज कर रहे है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म और पारिवारिक परिचय 

बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी का संघर्ष और उनका जीवन परिचय Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi
बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी का संघर्ष और उनका जीवन परिचय Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi

Read : सुपर स्टार अल्लू अर्जुन की जीवनी और उनसे जुडी कुछ रोचक बाते आइए जानते है Allu Arjun Biography

Read :  राकेश पंडित की जीवनी, विकी, आयु, मृत्यु का कारण, व्यवसाय, परिवार, पत्नी, जीवन शैली, ऊंचाई और अधिक, Rakesh Pandit Biography

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कहानी 19 मई 1974 के दिन उत्तरप्रदेश के मुजफरनगर जिले में शुरू होती है। वह एक मुस्लिम परिवार में जन्म लेते है उनके पिता का नाम स्वर्गीय नवाबुद्दीन सिद्दीकी है और माँ का नाम मेहरुन्निसा है नवाजुद्दीन सिद्दीकी सात भाइयों दो बहनों में सबसे बड़े है। वही इनकी पत्नी का नाम अंजलि सिद्दीकी और बेटे का नाम शोरा सिद्दीकी था बेटी का नाम यामी सिद्दीकी है। तो दोस्तों ये था नवाजुद्दीन के परिवार का परिचय अब हम इससे आगे बढ़ते है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी पढाई 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी शुरूआती पढाई अपने ही शहर उत्तरप्रदेश के मुजफरनगर से पूरी की उसके बाद स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए हरिद्वार स्थित गुरुकुल कंगरी विश्वविद्यालय में प्रवेश लिए और विज्ञान विषय से अपनी स्नातक की पढाई पूरी किये।

नवाज का संघर्ष 

उत्तरप्रदेश के मुजफरनगर से निकले स्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सबसे पहले दिल्ली में जाकर एक साल तक केमिस्ट के रूप में कार्य किये। परन्तु नवाज कहते है की उनका इस काम में मन नहीं लगा और उन्होंने उसे छोड़ दिया। इसके आगे वह कहते है की मैं दिल्ली में रहते हुए एक नाटक को देखा और जिसके बाद ना जाने क्यों मेरी उत्तेजना नाटक की और बढ़ गई। जिसके बाद मैंने दिल्ली नेशनल ड्रामा स्कूल में दाखिला लिया और अपनी एक्टिंग स्किल को बढ़ने के लिए मेहनत करना शुरू कर दिया। इस दौरान नवाज कहते है की मैंने ड्रामा स्कूल के अपने दोस्तों के साथ लगभग 10 नाटक में अभिनय किया।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का करियर और उनकी पहली फिल्म 

जैसा की आपको मैंने पहले ही बताया था की बॉलीवुड में कदम रखने के लिए आपकी बड़ी जानकारी होनी चाहिए या फिर आप नेपोटिजम का हिस्सा होना चाहिए। मगर नवाज ने इन चीजों की प्रवाह किये बिना आगे बढ़ते चले जा रहे थे। आख़िरकार फिर उनकी मेहनत रंग लाई और बॉलीवुड में उन्हें काम मिल गया। नवाज को 1999 में आयी सरफ़रोश जैसी सुपरहिट फिल्म में काम करने का मौका मिला। परन्तु नवाज को इस फिल्म में कुछ समय के लिए और छोटा सा ही रोल दिया गया था फिल्म में नवाज ने आतंकवादी मुखबीर का रोल निभाया था। इस दौरान नवाज ने कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया मगर उन्हें अभी तक अपनी असली पहचान नहीं मिली थी। परन्तु 2010 में आयी पीपली लाइव से उन्हें असली पहचान मिलने लग गई। नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बॉलीवुड ग्राफ करियर की तरफ नजर डाले तो वे दिनभर दिन बढ़ता ही चला जा रहा है।

Read :  डॉ हर्षवर्धन की जीवनी | Dr Harsh Vardhan Biography in Hindi

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की जिंदगी से जुडी कुछ अनसुनी बातें/ रोचक तथ्य

बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी का संघर्ष और उनका जीवन परिचय Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi
बॉलीवुड सुपरस्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी का संघर्ष और उनका जीवन परिचय Nawazuddin Siddiqui Biography In Hindi

Read :कैसे एक ऑटो ड्राइवर का बेटा बना क्रिकेट की दुनिया का बादशाह आइए जानते है मोहम्मद सिराज की जीवनी के बारे में Biography of mohammad siraj

  • अगर आप नवाज के फैन हो तो आपको ये जानकार दुख होगा की वह शराब और धूम्रपान का सेवन करते है।
  • उनके पिता जी अपने गांव बुढ़ाना के जमींदार थे और ऐसे में उन्हें आरा मशीन चलाकर जीवन जीना पड़ता था।
  • उन्होंने 1999 में आयी अपनी पहली फिल्म सरफ़रोश में आमिर खान के साथ की थी जो की मैन हीरो थे फिल्म के।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी से जुड़े कुछ बड़े विवाद 

An Ordinary Life: A memoir नामक पुस्तक उनके जीवन से जुडी बातें बताती परन्तु अक्टूबर 2017 में उनकी पूर्व प्रेमिका सुनीता राजभर और अभिनेत्री निहारिका सिंह के बारे में कुछ गलत छप गया था। कुछ बातों को गलत बताते हुए दोनों महिलाओं ने नवाज के ऊपर महिला मानहानि का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया। इस विवाद के कारन नवाज ने अपनी जीवनी पुस्तक को वापस लेने के लिए आधिकारिक घोषणा कर दी। इस दौरान उनके खिलाफ राष्टीय महिला आयोग द्वारा भी उनपे मुकदमा दर्ज कर लिया गया था। इस तरह कुल मिलाकर नवाज के लिए 2017 पूरी तरह मुसीबतों और परेशानियों में गुजरा था।

अगर आपको पता नहीं तो बता दूँ की नवाज हमेशा से अपनी फिल्मो एक सोशल मैसेज देते है जिससे की हमें कुछ सिखने को मिले ठीक उसी प्रकार से उनकी जीवनी भी हमें हमेशा मेहनत करने और आगे बढ़ने की सीख देती है।

Read :  Prince Kaybee Biography जाने कैसे बने इतने बड़े सिंगर आइये जानते है Wiki, Age, Real Name, Albums, Family, Awards, Images, Net Worth, & More

Leave a Comment