क्रिकेटर राहुल चाहर की जीवनी से जुड़े कुछ रोचक तत्व जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे Biography of Rahul Chahar

Biography of Rahul Chahar : नमस्कार दोस्तों वैसे तो आपको ये बात पता होगी ही की क्रिकेट की दुनिया में आये दिन कोई ना कोई युवा अपनी बालेबाजी और गेंदबाजी से लोगों का ध्यान अपनी और खींच लेते है उन्ही में से एक नाम अब राहुल चाहर का भी जुड़ गया है। वैसे तो कई खिलाड़ी आते है और जाते है परन्तु नाम उन्ही का चल पाता है जो लगातार कठिन परिश्रम करते है। दोस्तों अगर बात राहुल की करें तो आने वाले समय में वह भारत के जीते जागते सितारें के रूप में नजर आते है उनके पास टैलेंट की कोई कमी नहीं है बस जरुरत है तो इस सितारें को एक मौके की।

अपनी गेंदबाजी फिरकी से ये बल्लेबाजों का खासा डर का माहौल बनाकर रखते है बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी इनकी गेंद को हिट करने के लिए घबराता है क्योंकी ये किसी भी बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी की फिरकी में फंसाकर आउट कर देते है। अब बिना समय गवाए बात करते है राहुल के जीवन को लेकर कैसे वह इस काबिलियत तक पहुंचे।

राहुल चाहर का जन्म और परिवार (Birth and family of Rahul Chahar)

 क्रिकेटर राहुल चाहर की जीवनी से जुड़े कुछ रोचक तत्व जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे Biography of Rahul Chahar

क्रिकेटर राहुल चाहर की जीवनी से जुड़े कुछ रोचक तत्व जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे Biography of Rahul Chahar

Read : भारत में सबसे अधिक सैलेरी किसकी है क्या आप जानते है अगर नहीं तो आइए जानते है Biography of Sundar Pichai

राहुल का जन्म 4 अगस्त 1999 को राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था। आपको बता दूँ की राहुल का पूरा नाम है राहुल देशराज चाहर वही उनके पिता का नाम है देशराज सिंह चाहर और माँ का नाम है उषा चाहर। अब आपको लोगो को उनसे जुडी एक और बात बताता हूँ उनके चाचेरे भाई दीपक चाहर है। जी हाँ बिलकुल सही सोच रहे है वही दीपक जिसने इस समय क्रिकेट की दुनिया में तूफ़ान ला रखा है दोनों भाइयो ने बल्लेबाजों को परेशान करके रखा है। वही आपको बता दूँ की दीपक की एक बहन भी है जिनका नाम है संजना चाहर, तो ये थी राहुल के परिवार वाले अब बात करते है राहुल के क्रिकेट को लेकर।

Read :  Actress Rinku Singh Nikumbh Biography, Wiki, Age, Height, Death News, Family, Career, Photos, & More

राहुल की शुरुआती पढाई और क्रिकेट (Rahul early studies and cricket)

राहुल ने अपनी शुरूआती पढाई अपने गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। वही राहुल ने आठ साल की उम्र में अपने चाचेरे भाई दीपक चाहर को क्रिकेट खेलते हुए देखकर उनके मन में क्रिकेट की इच्छा जागी थी। आप लोगो को ये जानकर हैरानी होगी की राहुल ने अपने करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में करना चाहते थे जैसा की उनके भाई करते थे। राहुल के अंकल ने उनको और दीपक को क्रिकेट के गुण सिखाये। राहुल जैसे-जैसे खेलते जा रहे थे वैसे-वैसे उनमे टैलेंट भरता जा रहा था मगर कुछ समय बाद राहुल को महसूस हुआ की वे तेज गेंदबाजी के लिए बने है बल्कि स्पिन गेंदबाजी (spin) के लिए बने है। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और स्पिन गेंदबाजी से लोगों का दिल जीतते चले आये।

राहुल का घरेलु करियर (Rahul Chahar First Class Cricket Career)

  • राहुल चाहर ने साल 2016 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट रणजी ट्रॉफी में राजस्थान टीम के लिए डेब्यू करे थे। राहुल राजस्थान की तरफ से ओडिशा के विरुद्ध अपना डेब्यू करे थे और मैच में उन्होंने कुल 9 ओवर फेंके थे जिनमे से उन्होंने 3 ओवर मेडिन निकाले थे साथ ही उन्होंने 24 रन पर 2 अहम विकेट भी लिए थे।
  • वही 2017 में राहुल ने विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट-ए क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्यप्रदेश के खिलाफ की। इस दौरान उन्होंने 14 रन बनाये और 5 ओवर में थोड़े से महंगे साबित हुए मगर उन्होंने एक अहम विकेट लिया।
  • इसके बाद 2017 में ही राहुल को बांग्लादेश में आयोजित ICC इमर्जिंग कप अंडर 23 टीम में शामिल कर लिया गया। इसके बाद उन्हें U-19 क्रिकेट टीम में इंग्लैंड के खिलाफ शामिल कर लिया गया। इसके बाद उन्होंने अपना शानदार जलवा बिखेरा और अपनी जादुई गेंदबाजी से 4 मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए।
Read :  Who is IPS Sharda Raut, let's know his life introduction, Age, Wiki, Husband, Batch, Family member, Contact Number & More..

राहुल चाहर का अंतराष्टीय करियर (Rahul Chahar international career)

राहुल की शानदार गेंदबाजी और मेहनत को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम बोर्ड ने 2019 में राहुल को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में जगह दी जिसका इंतजार हर युवा करता है की वे भारत की तरफ से International cricket में कदम रखे। इसके बाद 6 अगस्त 2019 को वो दिन आ ही गया जिसका इंतजार राहुल चाहर लम्बे अर्से से कर रहे थे इस दिन उन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ अपना डेब्यू करे और 3 ओवर में उन्होंने कुल  27 रन देकर 1 विकेट हासिल किये। इसके बाद राहुल ने अपना आखिरी International मैच 20 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे।

Read : कैसे एक ऑटो ड्राइवर का बेटा बना क्रिकेट की दुनिया का बादशाह आइए जानते है मोहम्मद सिराज की जीवनी के बारे में Biography of mohammad siraj

वही आपको ये जानकार दुःख होगा की राहुल को अभी तक भारत की एकदिवसीय और टेस्ट टीम में अभी तक जगह नहीं मिली है और हम ये दुआ करते है की वो जल्दी ही भारत की तरफ से इन दोनों में खेलते हुए दिखाई देंगे।

राहुल चाहर का आईपीएल करियर (Rahul Chahar IPL career)

 क्रिकेटर राहुल चाहर की जीवनी से जुड़े कुछ रोचक तत्व जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे Biography of Rahul Chahar

क्रिकेटर राहुल चाहर की जीवनी से जुड़े कुछ रोचक तत्व जिन्हे जानकार आप हैरान हो जाएंगे Biography of Rahul Chahar
  • 2017 का साल मानों राहुल के लिए ही आया हो उन्होंने 2017 में लगभग अपना भविष्य बना ही लिए थे इस साल उन्होंने रणजी और विजय हजारे में तो डेब्यू करे ही थे साथ ही आईपीएल की दुनिया में भी कदम रखे थे। इस साल राइजिंग पुणे ने उन्हें उनकी बेस्ट कीमत 10 लाख में ख़रीदा था। इस तरह राहुल ने 8 अप्रैल 2017 के दिन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना डेब्यू करे थे इस मैच में उन्होंने सबसे अहम विकेट हाशीम आमला का लिए थे इस सीजन राहुल को सिर्फ 3 मैच खेलने का ही मौका मिल सका था।
  • राहुल के टैलेंट को देखते हुए साल 2018 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें लगभग 2 करोड़ में अपनी टीम में शामिल कर ली थी। मगर उन्हें मुंम्बई की तरफ से खेलने का मौका इस साल नहीं मिल सका था।
  • इसके बाद 2019 में उन्हें टीम में लिया गया और शानदार गेंदबाजी करते हुए 13 मैच में 13 विकेट लेकर सर्वश्रेष्ट 3 गेंदबाजों की सूची में उन्होंने जगह बनाई। इसके बाद से वह लगातार मुंबई की तरफ से क्रिकेट खेल रहे है और अपना अहम योगदान निभा रहे है।
Read :  बीजेपी नेता और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की जीवनी और उनसे जुड़े कुछ रोचक जानकारी जिन्हे शायद ही आप जानते होंगे Biography of Amit Shah

आपको बता दूँ की राहुल ने बहुत छोटी उम्र में ही अपने बचपन की दोस्त या कहे की उनकी लम्बे समय की Girlfriend से ईशानी से छोटी सी उम्र में 19 साल की उम्र में सगाई कर लिए थे। हम राहुल के उज्जवल भविष्य की कामना करते है और चाहते है की राहुल अपनी मेहनत से इसी तरह देश का नाम गौरव करे।

Leave a Comment