iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है

जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में दुनिया का सबसे ब्रांडेड फोन Apple कम्पनी का iPhone है और आज हर युवा का सपना है की वो अपने पास iPhone को रख सके या खरीद सके। iPhone एक तरह का बहुत बड़ी सुरक्षा के साथ बनाया गया मोबाइल है। iPhone में रखे किसी भी डाटा के चोरी होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है क्योंकी खुद iPhone ही हमे इतनी सुरक्षा देता है।

वैसे तो आज के समय में अधिकतर लोग iPhone का यूज़ कर रहे है मगर में उनसे ये सवाल करू की क्या आप iPhone के मालिक का नाम जानते है तो उनमे से अधिकतर लोगों का जवाब ना में ही आएगा ये तो जाहिर सी बात है और जो लोग iPhone के मालिक का नाम जानते है तो उनको इससे अधिक प्यार होगा।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home

वैसे iPhone एक मोबाइल ब्रांड है जिसका मोबाइल मार्किट में आने से पहले ही चर्चा में रहता है और लॉन्च होने से पहले ही इसके फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो जाती है। वैसे अगर इसके (iPhone) के कीमत की बात करे तो इसकी कीमत बाकि फोनो से बहुत अधिक है। अब आप भी ये जानते है की कीमत अधिक है बाकी फोनों से iPhone की तो इसमें कुछ बात तो होगी। अब बिना देरी के हम जानते है।

Read :  Super 30 Kya Hai Aur Esme Admission Kaise Le | Super 30 Story in Hindi

`वही अगर आपको iPhone के बारे में जानकारी पता करनी है की iPhone क्या है? iPhone का मालिक कौन है? iPhone किस देश का है? इन सबके जवाब जानने के लिए आपको नीचे तक हमारा ये ब्लॉग पढ़ना पड़ेगा।

iPhone क्या है या Apple क्या है (what is iPhone or what is apple)

iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है
iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है

वैसे अब आप लोगों के मन में ये सवाल है की iPhone तो ठीक है मगर ये Apple क्या है? तो आपको बता दूँ की कोई खाने वाला Apple नहीं है बल्कि एक ब्रांड है जिसे Apple Inc. कहा जाता है iPhone apple का ही एक जाना माना ब्रांड है इसके अतिरिक्त Apple Computer, iPod, digital camera and cellular phone टच स्क्रीन इंटरफेस के साथ डिवाइस को जोड़ता है। आईफोन, आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (IOS Operating System) को अपडेट व रन करता है।

Apple Inc. क्या है (what is Apple Inc.)

Apple एक बहुत बड़ी तकनीकी कंपनी है जो android & IOS एप्लीकेशन (Application), मैकबुक Macbook), लैपटॉप (Laptop), कंप्यूटर और विंडोज फोन जैसे गैजेट्स को बनाती हैं एप्पल कंपनी के द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट की बात ही अलग होती हैं Apple कंपनी ज्यादातर अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के लिए ही दुनियाभर में मशहूर है।

iPhone का मालिक कौन है और इसकी शुरुआत कब हुई थी (Who owns the iPhone and when did it begin?) 

iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है
iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है

अगर आप भी अपने मोबाइल से पैसा कमाना चाहते है जल्दी करें इन Apps को install

  • स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्निएक और रोनाल्ड वेन ने मिलकर सन् 1 अप्रैल 1976 में Apple कंपनी की स्थापना की थी। स्टीव जॉब्स ने Apple कंपनी की स्थापना में अपना अहम योगदान दिया था जिसके कारण वे इस कंपनी के मुख्य अधिकारी थे।
  • सर्वप्रथम Apple कंपनी की नीव स्टीव जॉब्स ने रखी थी। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से एप्पल प्रोडक्ट्स को बुलंदियों तक लेकर गए। स्टीव जॉब्स प्रोडक्ट की quantity से ज्यादा प्रोडक्ट की quantity में विश्वास रखते थे। जिसकी वजह से आज ये दुनिया की नंबर एक मोबाइल कंपनी में आती है।
  • इसीलिए स्टीव जॉब्स ने एप्पल प्रोडक्ट्स के quantity पर ध्यान ना देकर इसके quality पर अपना पूरा ध्यान लगाया. चाहे मैकबुक बनाना हो या फिर यूएसबी व आइपॉड के स्टैंडर्ड को मेंटेन करना हो इन सभी चीजों को डेवलप करने के पीछे स्टीव जॉब्स का ही सबसे बड़ा हाथ हैं।
  • जिसके कारण आज एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स अपने क्वालिटी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं और यही वो कारण हैं जिसकी वजह से एप्पल दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट्स की तुलना में बहुत महँगा होता हैं।
  • लेकिन दुर्भाग्य की बात तो यह है कि आज स्टीव जॉब्स हमारे बीच में नहीं हैं 5 अक्टूबर 2011 के दिन पैन्क्रीऐटिक केंसर के कारण जॉब्स की मृत्यु हो गई थी।
  • वर्तमान समय की बात करें तो टिम कुक एप्पल कंपनी के सीईओ के पोजीशन पर काम तो कर रहे हैं साथ ही वे इस कंपनी के मालिक भी हैं क्योंकि अमेरिकी प्रतिभूतियों और विनिमय आयोग (एएससी) (US securities and exchange commission) (ASC) के आधार पर बात करें तो टिम एप्पल के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक हैं।
  • वही 2007 में स्टीव जॉब्स ने मोबाइल की तरफ अपना रुख रखा वैसे इस समय बहुत सी मोबाइल कंपनियां मार्किट में थी मगर जॉब्स को अपनी मेहनत को काबिलियत पर पूरा विश्वास था और उन्होंने अपना iPhone मार्किट में लॉन्च कर दिए जिसके बाद वह पीछे मुड़कर नहीं देखे और एक से बढ़कर एक कई मोबाइल iPhone को मार्किट में लाये और लोगों द्वारा इसको पसंद भी किया गया।
Read :  Actress Rinku Singh Nikumbh Biography, Wiki, Age, Height, Death News, Family, Career, Photos, & More

iPhone या Apple किस देश की कंपनी है (Which country is the iPhone or Apple in)

iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है
iPhone का मालिक कौन है इसकी शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है

आपको जानकार ये हैरानी नहीं होगी की एप्पल अमेरिका देश की कंपनी हैं. Apple कंपनी की नीव स्टीव जॉब्स के द्वारा रखी गई थी। स्टीव जॉब्स अमेरिका के रहने वाले हैं इसलिए ही उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका में ही किये। इसलिए ये कहा जा सकता हैं कि एप्पल अमेरिका देश की कंपनी हैं लेकिन इस कंपनी का हेड क्वार्टर क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया में हैं।

तो दोस्तों iPhone या यूँ कहूं की Apple से जुडी ये जानकारी आपको कैसी लगी।

 

Leave a Comment