आईपीएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते है

अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले ये पता होना चाहिए की आईपीएस का मतलब क्या होता है। अगर दोस्तों आपको आईपीएस का मतलब अभी तक नहीं पता है तो में आपको बता देता हूँ इसका मतलब इंडियन पुलिस सर्विस होता है। जिसके लिए लाखों लोग मेहनत करते है और उनमे से कुछ लोग ही आईपीएस बनाने के काबिल होते है। अपने आज के इस ब्लॉग में आपको बताऊंगा की कैसे एक काबिल और सच्चे ईमानदार आईपीएस बना जा सकता है उसके लिए क्या जरुरी है और क्या नहीं ये सब जानने के लिए आपको निचे तक पूरा पढ़ना पड़ेगा।

1. बाहरवीं क्लास पास करें 

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते है
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते है

Read : Bihar Student Credit Card क्या है और इसे अप्लाई करके 4 लाख का एजुकेशन लोन कैसे पाएँ

अगर आप आईपीएस बनाने का सपना सजाये बैठे है तो उसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी विषय आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस से बाहरवीं क्लास पास करना जरुरी है।

2. ग्रेजुएशन पूरी करें 

बाहरवीं हो जाने के बाद अब आपको किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन पूरी करनी है जिसके बाद ही आप आईपीएस की परीक्षा देने के काबिल हो सकेंगे। अगर आप ग्रेजुएशन पूरी नहीं करते है तो आपका आईपीएस फॉर्म भी नहीं भरा जायगा जिसकी वजह से आप एग्जाम नहीं दे सकेंगे।

3. इसके आगे UPSC के लिए अप्लाई करे 

ग्रेजुएशन पूरी हो जाने के बाद आपको UPSC के लिए अप्लाई करना जरुरी है। अगर आप फाइनल ईयर में और UPSC के लिए अप्लाई करना चाहते है तो भी आप कर सकते है। अगर आप आईपीएस, आईएएस, IRS जैसे एग्जाम देना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी क्लियर करनी पड़ेगी जो की बेहद जरुरी है इन दिनों का एग्जाम UPSC कंडक्ट करता है।

Read :  Who is IPS Sharda Raut, let's know his life introduction, Age, Wiki, Husband, Batch, Family member, Contact Number & More..

Read : News Reporter Kaise Bane और इसका कोर्स, योग्यता, अवधि के बारें में

जैसे ही आप UPSC के एग्जाम के लिए अप्लाई कर देते है उसके बाद आपको तीन एग्जाम क्लियर करने पड़ते है जिनमे से पहले नंबर पर आते है प्रेलीमीनारी (The preliminary exam), दूसरा द मैन एग्जाम (The Main Exam), और लास्ट में जाकर होता है इंटरव्यू (Interview) इसके बाद आपको आईपीएस की ट्रेनिंग लेने के लिए हैदराबाद, मैसूर जैसे शहरों में भेज दिया जाता है। इस दौरान आपकी ट्रेनिंग पूरी होती है और उसके बाद आप बन जाते है एक आईपीएस ऑफिसर।

आईपीएस ऑफिसर बनाने के लिए काबिलियत 

  1. अगर आप सच में आईपीएस बनना चाहते है तो उसके लिए आपकी उम्र सीमा 21 से 30 साल होनी चाहिए वही sc/st के कैंडिडेट को 5 साल की उम्र सीमा में छूट दी गई है।
  2. दूसरी बड़ी बात ये है की आपको किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  3. आप लोगों को जो बात अब में बताने जाऊगा वो शायद आप में से शायद ही कुछ लोग जानते होंगे। आपको जानकार शायद हैरानी भी हो। आईपीएस का एग्जाम भारत समेत उसका पडोसी दोस्त नेपाल और भूटान भी दे सकते है।

शारीरिक योग्यता आईपीएस बनाने के लिए 

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते है
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आइए जानते है

अगर आप आईपीएस की रेस में दौड़ रहे है तो इसके लिए आपके शरीर का हेल्दी रहना बेहद जरुरी है जी हाँ में अब आपको बताने जा रहा हूँ की पुरुष के लिए कितना और महिला के लिए कितना होना चाहिए शरीर।

पुरुष : बात अगर अब पुरुष के हाइट को लेकर की जाए तो जनरल वालों के लिए 165cm हाइट होनी चाहिए। अगर आप sc/obc की कैटेगरी में आते है तो आपकी हाइट 160cm होनी चाहिए। वही इसके अतिरिक्त आपका सीना (chest) 84cm होना चाहिए।

Read :  तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल की सफलता और उनके जीवन का संघर्ष Biography of Jethalal

महिला : बात अगर अब महिलाओं के हाइट को लेकर की जाए तो जनरल वालों के लिए 150cm हाइट होनी चाहिए। अगर आप sc/obc की कैटेगरी में आते है तो आपकी हाइट 145cm होनी चाहिए। वही इसके अतिरिक्त आपका सीना (chest) 79cm होना चाहिए।

 

Leave a Comment