घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home

कैसे हो दोस्तों, क्या आप भी घर बैठे पैसा कामना चाहते है, अगर हाँ तो बस आपको मेरे द्वारा बताई गई इन बातों को फॉलो करना है। आज कल देखे तो हर तीन में से दो इंसान गूगल पर यही सर्च करता है की घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा (Online Money Earn) सकते है। यदि आपको में कहूं की ये सब आप अपने मोबाइल और लैपटॉप से ही कर सकते है।

आज की इस भागमभाग दुनिया में पैसे कामना किसे पसंद नहीं है। पूरी दुनिया आज ऑनलाइन पैसे कामना में लगी हुई है और हमारा देश आज भी दुनिया से बहुत पीछे है और ऑनलाइन काम की तरफ अधिक रुख नहीं रख रहा है। जैसा की आप जानते है आज के समय में अगर आपके पास किसी काम को लेकर टैलेंट है तो आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आप भी चाहते है मेरी तरह ऑनलाइन घर बैठे पैसे कामना तो आपको बस इन बातों को फॉलो करना है। आपको काम कैसे करना है और कैसे नहीं ये में आपको अपने इस ब्लॉग में बताऊंगा।

आपको तो ये बात पता होगी ही की आज पूरी दुनिया work from home (वर्क फ्रॉम होम) कर रही है तो अब हम चलते है अपने आज के टॉपिक (Topic) इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Earn money from Blogging)

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home

अगर आप भी अपने मोबाइल से पैसा कमाना चाहते है जल्दी करें इन Apps को install

Read :  क्या आप जानते है भारत में कितनी राजनीति पार्टी है अगर नहीं तो आइए जानते है

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने की बात करे आज भी पूरी दुनिया में Blogging पहले नंबर पर आता है। क्योंकी Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने में सबसे आसान माध्यम है बस आपको इससे जुडी कुछ बातों की जानकारी होनी चाहिए।

  • बात करे तो Blogging के लिए आपको सबसे पहले किसी चीज में माहिर होना पड़ता है (Expert In Any Field).
  • Blogging के लिए दूसरी सबसे जरुरी चीज है वो है आपके लिखने की कला (Writing Skill).

जैसा की दोस्तों मैंने आपको बताया की Blogging शुरू करने के लिए आपको इन दोनों की बड़ी जरुरत है अगर आप इन दोनों में से अच्छे नहीं है तो आपको बहुत मुश्किल आ सकती है Blogging में।

किसी भी चीज में माहिर (Expert In Any Field) होने से मतलब है की आप पढाई में (study), टेक्नोलॉजी में (technology), खाना बनाने में (cooking) में तो आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी Content लिखने में और आप अपने readers के सवालों का जवाब आसानी से दे सकते है।

जैसा की दोस्तों मैंने आपको बताया की आपको Blogging से पैसे कमाने है तो उसके लिए आपको सबसे अधिक जरुरत है आपके रूचि की। मान लो आपको कुकिंग में रूचि है और आप कुकिंग को छोड़कर स्पोर्ट्स पर आप Blog बना लेते है तो कुछ दिन आपका सही चलेगा मगर उसके बाद आपको Content search करने में दिक्कत आने लगेगी, वही आप स्पोर्ट्स से जुड़े सवाल के जवाब भी अपने readers को नहीं दे पाएंगे।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके या कैसे कमाए 

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home

वैसे तो दोस्तों Blogging से पैसे कमाने के बहुत से आसान तरीके है मगर इससे जुडी तीन तरीकों को आज में आपको बताऊंगा।

Read :  क्या आप जानते है एक दिन के लिए भारत की राजधानी बनने वाला शहर कौनसा है? जानिए जवाब ऐसा क्यों हुआ

एडवरटाइजिंग (Advertising)

जैसा की दोस्तों अगर आपको पता नहीं है तो बता दूँ की आप अपने ब्लॉग पर एडवरटाइजिंग (Advertising) की मदद से पैसे कमा सकते है। आपको बहुत सारी Online Advertising Company है जिनका ऐड आप अपने ब्लॉग में लगाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। कुछ पॉपुलर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग कंपनी (Popular Online Advertising Company) है गूगल एडसेंस (Google Adsens) Chitika, Media.Net, Info-links आदि। तो दोस्तों मुझे ऐसा लगता है की अब आपको इस बात की जानकारी अच्छे से हो गई होगी की गूगल से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing की मदद से  

अगर आप भी Affiliate Marketing से पैसे कामना चाहते है तो उससे पहले इसके बारे ने हमे जानकारी ले लेनी चाहिए। Affiliate Marketing का सीधा सा अर्थ है ऑनलाइन बिकने वाली किसी दूसरे की चीज को बेचना। जब आप किसी seller की कोई चीज बेचने में मदद करते है तो अब वो seller आपको commission देगा जो की आपका प्रॉफिट है। आप घर बैठे बड़ी-बड़ी E-Commerce company जैसे Amazon, Flipkart या फिर किसी Hosting Company के Product को Sell करवाकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। वही आप Affiliate Marketing में एडवरटाइजिंग (Advertising) से भी पैसे कमा सकते है।

Sponsored Post की मदद से  

जब कुछ समय बाद आपका ब्लॉग फेमस हो जाता है तब बहुत सी कम्पनियां आपको उनके प्रोडक्ट को Review के लिए कहती है। आपका ब्लॉग जिस चीज से रिलेटेड होगा आपको उसी तरह के प्रोडक्ट के बारे में Review देना पड़ेगा। प्रोडक्ट के साथ-साथ कम्पनी आपको अच्छा खासा money भी pay करती है।

ऑनलाइन ट्यूशन (Online tuition) की मदद से पैसे कामना 

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home

जैसा की आप सभी जानते है की पिछले कुछ सालों में हमारे देश में कुछ बदला हो या ना बदला हो मगर पढाई का लोगों को लेकर नजरिया थोड़ा बदल सा गया है। जब पूरी दुनिया और भारत कोरोना की लड़ाई में मिलकर लड़ रहे है तो उसी वक़्त सबसे बड़ा सवाल होता है की क्या स्कूल खुलेंगे या लॉकडाउन फिर से लगेगा या फिर अब क्या होगा आने वाले भविष्य के Student के फ्यूचर को। तब से शुरू हुआ ऑनलाइन पढ़ाई का चलन। हालाँकि आपको बता दूँ की ऑनलाइन पढ़ाई तो पहले भी होती थी मगर इस समय इसका काम जोर-शोर से है। अब इस महामारी में लोग अपने घर से बाहर निकलना तो पसंद करते नहीं है तो आप अपने मोबाइल से इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ट्यूशन (Online tuition) पढ़ाकर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Read :  जोक जिगन जीवनी Joke Jigan Biography

क्या आप भी हैकर बनना चाहते है तो कैसे बने आइए जानते है How to become a Hacker

अब आप लोगो के मन में सवाल बनता है की कैसे हम ये काम करे तो आपको बता दूँ की इस समय बहुत सी ऐसी वेबसाइट या फिर कहूं की application आ गई है जिसका बेस्ट उदहारण है ‘Unacademy जिसमे आपको रजिस्टर करके आपके कम्पलीट कोर्स वीडियो और डाक्यूमेंट्स के साथ आपको अपलोड करना है। अब आपको आपके कोर्स के हिसाब से अपना प्राइस सेट कर देना है जिसके बाद जो कोई भी आपका कोर्स लेगा वो Unacademy को ऑनलाइन पेमेंट कर देगा जिसके बाद Unacademy कुछ हिस्सा रखकर आपको pay कर देगा।

तो दोस्तों ये दो तरीके थे जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते है बस जरुरत है तो आपको आपकी मेहनत की।

3 thoughts on “घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए How to earn money sitting at home”

Leave a Comment