विक्की कौशल का जीवन परिचय और उनसे जुड़े कुछ अनसुनी बातें, आइए जानते है Biography Of Vicky Kaushal

कैसे हो मित्रों, जैसा की आप सभी जानते है की किसी भी फील्ड में जाने के लिए आपको उसकी जानकारी और उसके लिए लगने वाली मेहनत के बारे में तो आपको पता ही होगा। आप भी जानते है की बॉलीवुड में आना आज हर किसी का सपना है मगर ये सपना सभी का सच नहीं हो पाता है। लेकिन हाँ जो हार नहीं मानता है और लगातार मेहनत जारी रखता है वो एक ना एक दिन बॉलीवुड में आ भी जाता है और तबाही भी मचा देता है। ऐसे ही एक बॉलीवुड सुपरस्टार की आज हम बात करने वाले है जिनका नाम है विक्की कौशल (Vicky Kaushal) इन्होने ना सिर्फ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा बल्कि आज वह इस मुकाम पर है जहाँ वे अपने दम पर फिल्मों को सुपरहिट करने का टैलेंट रखते है।

जैसे ही हम लोग विक्की कौशल (Vicky Kaushal) का नाम लेते है तो वैसे ही हमें उनकी फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike) का डायलॉग How The Josh याद आ जाता है। आखिर आये भी क्यों ना उन्होंने अपनी इस फिल्म से हम सभी भारवासियों का दिल जो जीता था। तो दोस्तो अब शुरू करते है उनके जीवन से जुडी छोटी-बड़ी बाते।

विक्की कौशल का जन्म और परिवार (Vicky Kaushal Birth and Family)

विक्की कौशल का जीवन परिचय और उनसे जुड़े कुछ अनसुनी बातें, आइए जानते है Biography Of Vicky Kaushal
विक्की कौशल का जीवन परिचय और उनसे जुड़े कुछ अनसुनी बातें, आइए जानते है Biography Of Vicky Kaushal

Read : मार्क जुकरबर्ग बायोग्राफी | Biography of Mark Zuckerberg in hindi

Read :  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की स्थापना कब और किसने की थी और तब से अब तक कितने प्रधानमंत्री बने

विक्की कौशल (Vicky Kaushal) का जन्म 16 मई 1988 के दिन सपनों की नगरी मुंबई में हुआ था। विक्की कौशल के परिवार की बात करे तो उनके घर में उनके पापा का नाम शाम कौशल है जो की बॉलीवुड में ही एक्शन डायरेक्टर और स्टंट करिडेटेर का काम करते है। वही विक्की की माँ का नाम वीना कौशल है जो की एक गृहणी है और उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सुन्नी कौशल है। सुन्नी भी भाई विक्की की तरह फिल्मों में एक्टर है।

विक्की कौशल की शरुआती पढाई (Vicky Kaushal started her studies)

आपको बता दूँ की विक्की शुरू से ही पढाई में अच्छे रहे है उनकी शुरूआती पढाई सेठ चिन्नालाल दामोदरदास बर्फीवाला मुंबई से की थी। इसके बाद उन्होंने राजीव गाँधी इंसीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Rajiv Gandhi Institute of Technology) मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical engineering) की स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

विक्की का करियर (Vicky’s career)

राजीव गाँधी इंसीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Rajiv Gandhi Institute of Technology) मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical engineering) की डिग्री लेने के बाद उनको अब जरूरत थी काम की तो उन्होंने एक आईटी कम्पनी को ज्वाइन कर लिए जिसके बाद वह उसमे लग गए परन्तु ये अधिक दिन नहीं चला। इसके बाद वह एक इंडस्ट्रीयल यात्रा के दौरान उन्हें महसूस हुआ की उन्हें अब आईटी कंपनी में काम नहीं करना चाहिए बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में जाकर नाम और पैसा कामना चाहिए। इसके बाद उन्होंने आईटी कंपनी को छोड़कर अपने पिताजी के साथ फिल्म के सेट पर जाने लग गए। इसके बाद्द उन्होंने उन्होंने अभिनय एकेडमी में जॉइनिंग ले ली और एक्टिंग के गुण सीखने लगे। इसके बाद वह नसुरुद्दीन शाह और मानव कॉल थिएटर का भी हिस्सा बने। इसके बाद उन्हें फिल्मो में काम मिलने लग गया।

Read :  गूगल की सफलता की कहानी (Success Story Of Google in Hindi)

विक्की का फ़िल्मी करियर (Vicky film career)

विक्की कौशल का जीवन परिचय और उनसे जुड़े कुछ अनसुनी बातें, आइए जानते है Biography Of Vicky Kaushal
विक्की कौशल का जीवन परिचय और उनसे जुड़े कुछ अनसुनी बातें, आइए जानते है Biography Of Vicky Kaushal

Read : अर्णब गोस्वामी बायोग्राफी | Arnab Goswami Biography in hindi

  • विक्की कौशल ने साल 2012 में अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन में बानी फिल्म लव शव ते चिकन खुराना (Luv Shuv Tey Chicken Khurana) से बॉलीवुड में डेब्यू किये। इस फिल्म में जैसा को आपको पता होगा की उनका छोटा सा रोल था जिसमे उन्होंने ओमी का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने 2013 और 2015 में आयी क्रमश ग्रीक आउट (grik out), बॉम्बे वेलवेट (Bombe velvet) में छोटा सा रोल निभाए थे। इसके बाद 2015 में ही उन्हें एक और फिल्म मिली मसान (Masan) जिसमे उन्होंने मुख्य किरदार निभाया था।
  • इसके बाद विक्की के फिल्मो की बात करे तो 2018 उनके लिए सबसे बेस्ट ईयर था जिसमे उन्होंने तीन ब्लॉकबास्टर फिल्मे दी जिनमे शामिल है लव पर स्क्वायर फुट (Love Per Square Foot) इसमें उन्होंने मुख्य किरदार निभाया था ये एक रोमेंटिक फिल्म थी और नेटफेलिक्स (Netflix) पर आने वाली भारत की पहली फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने राज़ी (Raazi) में आलिया भट्ट के साथ नजर आये थे और ये फिल्म एक नॉवल पर आधारित थी। इसी साल उन्होंने संजय दत्त पर बनी फिल्म संजू में नजर आये थे। इस फिल्म में मुख्य रोल तो रनबीर सिंह ने निभाया था मगर फिल्म में रणबीर के साथ और संजय दत्त का करीबी दोस्त कामली का किरदार विक्की ने निभाया था जिसकी लोगों ने बेहद प्रसन्नता की थी।
  • इसके बाद 2019 के शुरुआत में उनकी फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri: The Surgical Strike) से शुरू हुई। ये फिल्म 2016 में हुए उरी हमले को लेकर थी। कैसे हमारे देश के वीर भारतीयों ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की और उसमे कामयाब हुए। इस फिल्म में विक्की ने विहान सिंह शेरगिल का मुख्य किरदार निभाए थे।
Read :  William Neil Scanlon Biography, Wiki, Age, Profession, Death Cause, Family, Wife, Career, Lifestyle & More

तो दोस्तों ये थी विक्की के जीवन से जुडी मुख्य बाते अगर आप भी उनके फैन है तो हमे बताये की उनकी कौनसी फिल्म आपको पसंदीदा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here