Aarogya Setu App kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें कोरोना टेस्ट के लिए

आरोग्य सेतु ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

Aarogya Setu App in hindi जहाँ पूरी दुनिया नोवेल कोरोना वायरस नामक संक्रामक से परेशान है तो वही इसके चपेट में लाखों लोग आ चुके है और हजारों लोग इसके वजह से अपनी जान गँवा चुके है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में और इससे पीड़ित व्यक्ति द्वारा किसी भी चीज को चुने से फैलता है। जिस वजह से पूरी दुनिया में अभी lockdown लगा हुआ है, जिससे कोई भी अपने घर से नही निकल सकता है।

Aarogya Setu App kya hai
Aarogya Setu App kya hai

चीन सरकार को कोरोना वायरस के प्रति काबू पाते देखते हुये भारत सरकार भी उसके पहले से इस्तेमाल किए गये रस्तों पर चल रही है, जिससे खतरनाक वायरस कोरोना से निजात पाया जा सकता है, इसके लिए भारत सरकार ने Aarogya Setu नामक मोबाइल एप्प विकसित किया है।

जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि कौन-सा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और वह दूसरे स्वस्थ्य व्यक्ति से कितना दूर पर है, जिससे उसके शरीर से संक्रामण किसी व्यक्ति तक नही पहुँचे। इसके लिए भारत सरकार Aarogya Setu Mobile App विकसित कर कोरोना वायरस से जंग जीतने की कोशिश कर रही है।

जैसे ही Aayogya Setu Mobile App को Officially Launch किया गया तो उसके चंद घंटो बाद ही उसे लाखों लोगों से अपने-अपने मोबाइल में install कर लिया। जिससे वह जान सकते है कि वह कोरोना वायरस से कितना दूर है और इससे कैसे बच सकते है।

Aarogya Setu App kya hai | What is Aarogya Setu App in hindi

Aarogya Setu App in hindi यह mobile application government of india द्वारा launch किया गया है, जो CoronaVirus के बारें में पूरी जानकारी देगी और कोई भी व्यक्ति इस App के जरिये यह पता लगा सकता है कि वह कोरोना वायरस से पीड़ित है कि नही और कोई दूसरा व्यक्ति जो इससे पीड़ित है वह हमसे कितना दूर है और उसके बारें में कैसे पता लगा सकते है।

Read :  CoronaVirus कोरोना वायरस क्या है तथा बचने का उपाय

अभी मार्च-अप्रैल का महिना चल रही है, जिसमें सामान्य बीमारी जैसे सर्दी, बुखार, जुकाम, सिर-दर्द इत्यादि होना कोई बड़ी बात नही होती है, लेकिन कोरोना वायरस का लक्षण यह सब ही सामान्य बीमारी होने के कारण बहुत सारें लोग इस सोच में पर जाते है कि कहीं उनको कोरोना वायरस तो नही हो गया है, जिससे वह और अधिक टेंशन में आ जाते है।

लेकिन मैं आपको बता दूँ हर खांसी कोरोना वायरस नही होता है और इस समय अभी मौसम बदल रही है, जिससे यह सब बीमारी होना बहुत ही साधारण बात होती है, इसके लिए आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नही है और अधिक आपको परेशानी होने लगे तो अपने नजदीकी स्वस्थ्य केंद्र जाकर इसका जाँच करवाएँ।

Aayogya Setu App kaise work karta hai | How to work Aayogya Setu App in hindi

यह App आपके मोबाइल के जरिये काम करती है जो आपके मोबाइल में पहले से मौजूद Bluetooth और GPS के जरिये अपना काम करती है। इस App में एक Chat bot दिया गया है, जहाँ पर आप अपनी समस्या बता सकते है, उसका reply आपको तुरंत मिलेगा और यह भी बताएगा कि आपको कोरोना वायरस हुआ है की नही।

अगर किसी को chat करते समय आपको पीला रंग में signal दिखता है तो आपको वह सचेत कर रहा है कि हो सकता है कि आप इस संक्रामक से पीड़ित हो। उसके बाद आपके GPS के जरिये वह आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन और भारत सरकार को आपका लोकेशन और आपकी वर्तमान स्थिति का विवरण भेज देगा।

उसके बाद आपके Data के अनुसार वो उस संक्रामक व्यक्ति को तुरंत Quarantine करने आ जायेंगे और वहाँ से एम्ब्युलेन्स के जरिये हॉस्पिटल में भर्ती करा देंगे, जहाँ इलाज़ होना शुरू कर दिया जायेगा।

Aarogya Setu App kaise download kare | How to download Aarogya Setu App

Aarogya Setu Download Central Government of India ने Aarogya Setu App का दो Version एक साथ ही Launch किया है जिसमें Android और Ios user इसका इस्तेमाल कर सकते है। बस इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Aarogya Setu App Download करना होगा।

Read :  चाइना Apps का दूसरा विकल्प: List of India Banned 59 Chinese Apps Alternatives in Hindi

आप इस App को Google Play Store, App Store और विभिन्न तरह के गवर्नमेंट की website साथ में third party app website से भी download कर सकते है। अपने मोबाइल में Aarogya Setu App install करने के लिए नीचे दिया गया Step को Follow करें।

  1. सबसे पहले Google Play Store या App Store से Aarogya Setu App अपने Mobile में install करें।   
  2. उसके बाद आपके सामने Please Select Your Language का option होगा। आप जिस भी भाषा में Aarogya Setu App को इस्तेमाल करना चाहते है उस भाषा पर क्लिक करें।
Aarogya Setu App
Aarogya Setu App language

अब आपके सामने इस एप्लिकेशन का कुछ introduction होगा, उसे आप पढे और तीन बार swip करते-करते Register now button पर क्लिक करें।

Aarogya setu app
Aarogya setu app introduction

यहाँ पर आपके मोबाइल जिस नंबर से जुड़ा है उसे यहाँ टाइप करें और फिर Submit Button पर क्लिक कर, जो OTP उस नंबर पर आयेगा उससे अपना मोबाइल नंबर verified करें।

Aarogya Setu App mobile number
Aarogya Setu App mobile number

यह सब करने के बाद आपको अपना Personal Details में आपका Gender, Full name, Age, Profession और अब आपसे पूछ रहा है क्या आप 30 दिन के भीतर दूसरे देश से इंडिया आये है अगर हाँ तो option में yes select करें और अगर नही तो None ही रहने दें।

Aarogya Setu App personal details
Aarogya Setu App personal details

Last वालें option को आपको बस tick कर देना है और submit button पर click करना है।

यह सब करने के बाद आपके सामने दो option show होगा एक Covid-19 Healpcare और दूसरा Self Assessment test आप खुद के बारें में कोरोना वायरस से प्राचीत होना चाहते है तो दूसरा ऑप्शन पर क्लिक करें।

Aarogya Setu App test
Aarogya Setu App test

फिर यहाँ पर आपके सामने एक Chat bot open हो जायेगा, जहाँ से पहले से तय ऑप्शन पर जो-जो आपसे पुछे बस आपको उसपे क्लिक करना है और खुद को कोरोना वायरस का टेस्ट करना है।

Aarogya Setu App chat bot
Aarogya Setu App chat bot

तो देखा आपने आप किस तरह से आप Aarogya Setu Application के जरिये बिना doctor के पास गए ही अपने मोबाइल के जरिये ही कोरोना वायरस का टेस्ट आप कर सकते है। यह बहुत ही सरल और बेहद ही उपयोगी तकनीक है, जिससे भारत सरकार को कोरोना वायरस को कंट्रोल में करना काफी हद ही आसान हो सकती है,

इसके लिए सरकार को आपकी मदद चाहिए और आपको उनका साथ देना होगा। जिससे हम कोरोना जैसी खतरनाक वायरस से बच सकते है और भारत से इसे मिटा सकते है और इसपे विजय प्राप्त कर सकते है।

Aarogya Setu App kaise Corona Negative aur positive batata hai

आपके बताई गई सभी बातों पर chat bot आपकी समस्या का समाधान करता है और यह ऐप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्‍तर को दिखाता है। साथ ही यह भी सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए।

  • अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि ‘आप सुरक्षित हैं’ तो आपको कोई खतरा नहीं है।
  • अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है’ तो आपको हेल्‍पलाइन में संपर्क करने की जरुरत है।

आपके सामने जिस भी रंग आये आपको तुरंत अपने आप को सबसे दूर रहना चाहिए यानि आपको social distancing बनाकर रखना चाहिए, जिससे आपके चलते दूसरे को यह वायरस नही हो और दूसरा भी इससे सुरक्षित रह सकें।  

Aarogya Setu App ke jariye test kaise kare

इसके लिए आपको ऊपर दिये गये process को करना होगा और अपने मोबाइल में Aarogya Setu App install करना होगा। उसके बाद app को open करने के बाद self assessment वाली ऑप्शन पर क्लिक करके वहाँ bot के साथ chat करनी होगा। यहाँ आप अपनी समस्या को बताये वह आपको सुझाव देगा। जिससे आप कोरोना वायरस का खुद से टेस्ट कर सकते है।  

अंतिम शब्द

आपने इस Article में Aarogya Setu App kya hai aur uske bare me puri jankari के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह Information सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…     

Read :  सभी तरह के सर्च इंजन का नाम (Best All Type Search Engine Name in Hindi 2020)

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here